जेद्दाह। सऊदी अरब में महिला सशक्तीकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए दो नई पहल की हैं। इनमें देश में पहली बार महिलाओं के लिए कार का शोरूम खोला गया है जहां से महिलाएं अपनी मनपसंद कार खरीद सकेंगी। वहीं उन्हें पहली बार किसी स्टेडियम में फुटबॉल मैच देखने का मौका मिला।

सिर्फ महिलाओं के लिए कार शो रूम

खास बात यह है कि इस शोरूम में केवल महिलाएं ही काम करेंगी। सऊदी अरब में कुछ महीने पहले महिलाओं के ड्राइविंग करने पर बैन हटा था। बैन हटने के बाद कार शोरूम खोलने के का फैसला महिला सशक्तीकरण से जोड़कर देखा जा रहा है। महिलाओं के लिए यह शोरूम जेद्दाह के वेस्टर्न रेड सी पोर्ट मॉल में खोला गया है।

महिलाओं को वाहन खरीदने के लिए बैंक और कंपनियों से हरसंभव मदद भी दी जाएगी। पहले ही दिन कई महिलाएं वाहन देखने पहुंचीं। कुछ महिलाओं ने कारों की सीट पर बैठकर भी देखा। स्थानीय मीडिया ने कहा कि शोरूम खोलने वाली सऊदी निजी कंपनी इस तरह के कई और शोरूम खोलने के लिए योजना तैयार कर रही है।

स्टेडियम में जाकर देखा मैच

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं ने स्टेडियम में बैठकर फुटबॉल मैच का लुत्फ उठाया। शुक्रवार को जेद्दाद में दो स्थानीय टीमों के बीच फुटबॉल मैच देखने पहुंचीं महिलाओं के लिए पहली बार स्टेडियम के दरवाजे खुले।

हालांकि राजा अब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में महिलाओं के बैठने के लिए अलग से ‘परिवार दीर्घा’ बनाए गए। वे 'फैमिली गेट' से स्टेडियम में दाखिल हुईं और 'फैमिली सेक्शन' में ही बैठकर मैच का मजा उठाया। महिलाएं काफी उत्साहित नजर आईं और उन्होंने जमकर सेल्फी भी ली। साथ ही अपनी पसंदीदा टीम की हौसला अफजाई भी की।