शरीर को आवश्यक पौष्टिक तत्व मिलते रहे इसके लिए नियमित रूप से फल खाने चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि फलों को अगर सही समय पर खाया जाए तो ज्यादा फायदा मिलता है। हम किसी भी समय कोई भी फल खा लेते हैं लेकिन यहां बताया जा रहा है कि कौन-सा फल किस समय खाएं, ताकि इसे फायदों से दूर न रहें:

अनार


सुबह नाश्ते के साथ इसे खाने पर पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है। अगर दिन में या शाम को इसे खाया जाए तो इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

सेब

सुबह के नाश्ते में या दोपहर के स्नेक्स के रूप शामिल करने पर शरीर को इसका पूरा लाभ मिलता है। सेब में पेक्टिन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्राल और बीपी का लेवल कम करने में मदद करता है। पेक्टिन को पचने में काफी समय लगता है इसलिए सेब को रात के समय खाने से बचना चाहिए।

अंगूर


सुबह खाली पेट अंगूर खाना शरीर को सबसे ज्यादा लाभ पहुंचाता है। अंगूर में पानी की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में अंगूर खाने पर शरीर में पानी की लेवल मेटेंन रहता है।

केले


केला हमेशा दोपहर के समय खाना चाहिए। रात के समय केले खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे अपच की परेशानी हो सकती है।

आम


आम गर्म तासीर का फल है। इसे सुबह के समय खाना फायदमेंद होता है बजाय शाम या रात के।

पपीता

पपीते को सुबह के नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए। भोजन करने के बाद पपीता खाने से वजन बढ़ सकता है।

संतरा


खाली पेट ऑरेंज खाने से पेट संबंधी परेशानियां हो सकती है। संतरा खाने का सबसे अच्छा समय होता है शाम का नाश्ता। कई लोग सुबह के नाश्ते में ऑरेंज जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के नजरिए से गलत होता है।