Naidunia
    Saturday, February 24, 2018
    PreviousNext

    60 साल पुराने पेड़ के अंदर निकली ममी, ट्री म्यूजियम में रखी

    Published: Tue, 13 Feb 2018 12:39 PM (IST) | Updated: Tue, 13 Feb 2018 12:44 PM (IST)
    By: Editorial Team
    tree cutting 13 02 2018

    तिब्लिसी। यूरोप के देश जॉर्जिया में एक ऐसा मामला सामने आया, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। मरने के बाद शवों को ममी बनाने की कृत्रिम विधा प्राचीन काल से मिस्र में देखी जाती रही है। मगर, जॉर्जिया में एक कुत्ते के प्राकृतिक ममी मिली है। वह एक 60 साल पुराने पेड़ के अंदर फंसा हुआ था।

    दरअसल, जब 60 साल पुराने पेड़ को काटा गया, तो इस कुत्ते की ममी देखने को मिली थी। यहां के जंगलों में कुछ साल पहले जब जंगलों में पुराने पेड़ काटे जा रहे थे, तभी एक पेड़ के तने के बीच एक कुत्ते का अजीब सा ममी दिखी। जब इसे बाहर निकाल कर परिक्षण किया गया, तो पता चला कि वह पेड़ के तने के अंदर करीब 20 सालों से फंसा था।

    बहरहाल, जार्जिया में अब इस पेड़ और कंकाल को को म्यूजियम में डिस्प्ले के लिए रखा गया है। ऐसे में इस बेहद डरावने ममी को देखने के लिए उस म्यूजियम लाखों लोगों की भीड़ जुट रही है। पेड़ के भीतर पड़ा कुत्ते का मृत शरीर पेड़ की तरह ही ठोस और दिखने में डरावना हो गया था। हालांकि, पेड़ के अंदर कुत्ते का कंकाल देख वैज्ञानिक भी हैरान थे।

    यह भी पढ़ेंः लव जिहाद की लिस्ट में था नाम, कपल ने पुलिस से लगाई सुरक्षा की गुहार

    सवाल था कि आखिर कुत्ता पेड़ के अंदर आया कैसे? तस्वीर को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वहीं, कुछ लोग इसे जादू-टोना से भी जोड़ रह हैं। हालांकि, विशेषज्ञों ने इस रहस्य को सुलझाते हुए इस अजीब ममी के बार में कुछ व्यवहारिक बातें कही हैं।

    उनका मानना है कि ये कुत्ता किसी छोटे जानवर के शिकार करने के चक्कर में यहां पहुंचा हो और खोखले हो चुके इस पेड़ के तने के अंदर पहुंच गया होगा। ऐसे में ऊपर की ओर लगभग 28 फीट तक चढ़ने के बाद वापस निकलने के लिए ये मुड़ा होगा, लेकिन निकल नहीं पाया होगा।

    यह भी पढ़ेंः खुद से 15 गुना बड़ा शिकार मार कर खा गया यह जीव

    ऐसे में पेड़ के अंदर ही भूख-प्यास से इसकी मौत हो गई होगी। विशेषज्ञों ने बताया कि तने में हवा का बहाव ऊपर की ओर रहा होगा, जिससे कि दूसरे मांसाहारी जीव और बैक्टीरिया इस तक नहीं पहुंच पाए। इसके साथ ही पेड़ में मौजूद कुछ रसयानों की वजह से कुत्ते की बॉडी सड़ने की जगह ठोस कंकाल यानी ममी में बदल गई।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें