यूएस के मियामी में एक अजी घटना हुई, जिसने शोधकर्ताओं सहित कई लोगों को हैरान कर दिया है। दरअसल, फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीक के जरिए बड़ी मादा अजगर को पकड़ा है। इस मादा अजगर की लंबाई 17 फुट यानि एक स्टोरी बिल्डिंग जितनी लंबी है। इतना ही नहीं ये मादा अजगर इतनी आक्रमक होती है कि एक बड़ी हिरण को आराम से निगल सकती है। इसका वजन लगभग 140 पाउंड यानी 64 किलो है। बिग साइप्रेस नेशनल प्रीजर्व के फेसबुक पेज पर किए पोस्ट के मुताबिक, यह दक्षिण फ्लोरिडा की अब तक की सबसे बड़ी मादा अजगर बताई जा रही है।

इस तरह से मादा अजगर तक पहुंची टीम

मादा अजगर को पकड़ना टीम के लिए काफी मुश्किल टास्क था। काफी मशक्कत के बाद शोधकर्ताओं ने इस विशाल मादा अजगर को पकड़ने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया। टीम ने मेल अजगर में रेडियो ट्रांस्मीटर लगाया और उस क्षेत्र में छोड़ दिया। कुछ देर बाद जब प्रजनन के लिए मेल अजगर मादा अजगर के पास पहुंचा तो शोधकर्ता सतर्क हो गए। अजगर के पीछे-पीछे मौके पर पहुंचे शोधकर्ताओं ने मादा अजगर को पकड़ लिया।

एक बड़े हिरण को निगलने की है क्षमता

17 फुट लंबी मादा अजगर को देखकर शोधकर्ता काफी हैरान हुए। शोधकर्ताओं के अनुसार मादा अजगर के अंदर 73 अंडे थे। इस मादा अजगर को वन्य जीवन के लिए सबसे खतरनाक बताया जा रहा है। अजगर की यह प्रजाति अन्य वन्य जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। हम यदि इस मादा अजगर की बात करें तो समझ लीजिए कि यह इतनी बड़ी है कि एक बड़े हिरण को भी निगल सकती है।

इस क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा है बर्मी अजगर

बता दें कि, बर्मी अजगर को एक आक्रामक प्रजाति माना जाता है। यह पहली बार 1980 के दशक में इस क्षेत्र में दिखाई दिया था। दक्षिणी फ्लोरिडा में यह बड़ी संख्या में उपलब्ध है। अमेरिकी आंतरिक विभाग ने साल 2012 में उनके आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। इस क्षेत्र में अब तक इनकी संख्या 3 लाख तक पहुंच चुकी हैं।