Naidunia
    Friday, April 27, 2018
    PreviousNext

    सैकड़ों किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से आकाश में बढ़ रहे गैस के रहस्‍यमयी बादल

    Published: Wed, 06 Dec 2017 04:03 PM (IST) | Updated: Wed, 06 Dec 2017 04:29 PM (IST)
    By: Editorial Team
    gas clouds 06 12 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। एक विस्‍तृत मानचित्र के ज़रिये खुलासा हुआ है कि आसमान में गैसों के बादल सौ से अधिक किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से आगे बढ़ते नज़र आ रहे हैं।

    इन बादलों ने आकाश का 13 प्रतिशत भाग घेर लिया है। नक्‍शे में बताया गया है कि न्‍यूट्रल हाइड्रोजन गैस के बादल अलग-अलग गति से चल रहे हैं।

    यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्‍टर्न आस्‍ट्रेलिया स्थित इंटनेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्‍ट्रोनॉमी रिसर्च द्वारा तैयार इस मैप के अनुसार, "ये गैस के बादल प्रति सेकंड सैकड़ों किलोमीटर की गति से या तो हमारी ओर आ रहे हैं या हमसे दूर जा रहे हैं।"

    इसके परिणामस्‍वरूप आसमान में अब ये साफ हाई रिजोल्‍यूशन में दिखाई देने लगे हैं। यूनिवर्सिटी के वेस्‍टमीयर ने कहा कि इन तेज गति के बादलों का आकार देखने में बेहद रोमांचक लग रहा है।

    यह कुछ ऐसा है जो कि अब तक इससे पहले नहीं देखा गया। हो सकता है इसके ज़रिये हमें इन बादलों की उत्‍पत्ति के मूल कारणों का भी पता चल सके।

    गौरतलब है कि एक दशक पहले भी ऐसे ही कुछ रहस्‍यमयी बादल नज़र आए थे। हम अब जानते हैं कि ये बादल मिल्‍की वे गैलेक्‍सी के बहुत नज़दीक थे।

    वेस्‍टमीयर का कहना है कि इसका अर्थ हुआ कि या तो ये गैस सीधे मिल्‍की वे में जा रही है या वहां से बाहर आ रही है। यह मैप पूरे विश्‍व में निशुल्‍क उपलब्‍ध होगा।

    इससे आकाश और तेज गति के बादलों के बारे में और अधिक जानकारी मिलने की उम्‍मीद है। यह मैप रॉयल एस्‍ट्रोनॉमिकल सोसायटी की मंथली जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें