वॉशिंगटन। जेनिफर लोवडाहल ने इंटरनेट पर सनसनी फैला दी है। अलास्का के तीस वर्षीय इस महिला ने अपने फेसबुक पर एक फोटो पोस्ट की है, जिसमें उसने 8 जनवरी 2010 में खरीदा गया मैकडॉनल्ड्स का हैप्पी मील दिखाया। महिला ने कहा कि उसने छह साल पहले इसे खरीदा था, लेकिन इसे कभी खोला ही नहीं।

दरअसल, वह एक प्रयोग करना चाहती थी। वह यह जानना चाहती थी कि कुछ सालों के बाद भोजन कैसा दिखता है। लिहाजा, 3 फरवरी 2016 को महिला ने जब इस बॉक्स को खोला, तो हैरान रह गई। दरअसल, इतने साल के बाद भी वह खाना पूरी तरह सही था। महिला की पोस्ट अब वायरल हो रही है।

जेनिफर ने कहा कि हैप्पी मील को खरीदने के बाद से वह हमारे कार्यालय में ही रखा रहा। मगर, इतने सालों में भी वह न तो सड़ा और न ही खराब हुआ। महिला ने अपनी पोस्ट में लिखा कि सिर्फ खाने का बॉक्स ही बदबू कर रहा था।

हालांकि, जेनिफर के 'प्रयोग' की विश्वसनीयता को लेकर सभी लोग आश्वस्त नहीं थे। मैकडॉनल्ड्स ने पोस्ट पर एक बयान करके लिखा- 'एक ओर जहां खाने को किस स्थिति में रखा गया था, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं, वैज्ञानिक रूप से ज्ञात है कि कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में खाना खराब नहीं होता है।

खाने में या पर्यावरण में यदि पर्याप्त नमी नहीं हो, तो उसके खराब होने की आशंका नहीं होती है। यह मैकडॉनल्ड्स के भोजन के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। कोई भी भोजन चाहे वह घर में बना हो या बाजार से खरीदा गया हो शुष्क वातावरण में सूखा बना रहता है और इसलिए लंबे समय तक खराब नहीं होता है।