Naidunia
    Saturday, February 24, 2018
    PreviousNext

    दक्षिण चीन सागर में ब्रिटेन करेगा युद्धपोत का संचालन

    Published: Tue, 13 Feb 2018 04:32 PM (IST) | Updated: Tue, 13 Feb 2018 06:01 PM (IST)
    By: Editorial Team
    warship 2018213 175724 13 02 2018

    सिडनी। दक्षिणी चीन सागर में चीन के बढ़ते कदमों के बीच ब्रिटेन के कहा है कि एक ब्रिटिश युद्धपोत अगले महीने से दक्षिणी चीन सागर में संचालित होगा। ब्रिटिश रक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने इस बात की जानकारी दी। ब्रिटिश अधिकारियों ने छह महीने पहले भी एक युद्धपोत इस इलाके में संचालित किया था जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। गौरतलब है ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम ने भी ऊर्जा संपन्न इस समुद्री क्षेत्र पर अपना दावा किया है जहां से अरबों डॉलर का व्यापार होता है।

    बीजिंग में बोलते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि "अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार सभी देशों ने दक्षिण चीन सागर में नेविगेशन की स्वतंत्रता का लाभ उठाया है।"

    ब्रिटिश रक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने कहा, "दक्षिण चीन सागर की स्थिति हर दिन सुधर रही है। हम आशा करते हैं कि सभी संबंधित पक्ष, क्षेत्रीय देशों द्वारा किए गए प्रयासों का सम्मान करेंगे।" "जैसा कि मैंने पिछले हफ्ते कहा था, वर्तमान में दक्षिण चीन सागर शांत है और हम आशा करते हैं कि आगे भी किसी तरह की परेशानी पैदा करने की कोशिश नहीं की जाएगी।" उन्होंने कहा कि यह ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के लिए नेतृत्व करने का एक बड़ा अवसर है,"

    दक्षिण चीन सागर में चीन के द्वीपों और सैन्य सुविधाओं का निर्माण अंतर्राष्ट्रीय चिंता का विषय बन गया है। सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि आसियान देश दक्षिण चीन सागर के लिए आचार संहिता पर चीन के साथ वार्ता को गति देने की उम्मीद कर रही है। हालांकि, प्रारंभिक वार्ता पर आम सहमति नहीं बन सकी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें