Naidunia
    Thursday, February 22, 2018
    PreviousNext

    अमेरिकी अधिकारी ने कहा, 'एच-1बी वीजा पर प्रतिबंध नहीं'

    Published: Thu, 14 Sep 2017 10:28 PM (IST) | Updated: Fri, 15 Sep 2017 09:57 AM (IST)
    By: Editorial Team
    usa-wiza-anonymous new 111 14 09 2017

    नई दिल्ली। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने एच-1बी वीजा कार्यक्रम पर भारत की चिंता कम करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन इसकी समीक्षा कर रहा है और इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

    अमेरिकी अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि पिछले नौ महीनों के दौरान एच-1बी श्रेणी में जारी वीजा का करीब 70 फीसद भारतीयों के हिस्से में गया है। पिछले वर्ष अमेरिका ने 12 लाख भारतीयों को वीजा दिया था।

    उन्होंने कहा कि साल दर साल भारतीयों को एच-1बी वीजा और एल1 वीजा (वर्क परमिट) छह फीसद के हिसाब से बढ़ रहा है। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समीक्षा के बारे में कह चुके हैं। कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन एच-1बी वीजा समीक्षा के अधीन है।

    दूतावास संबंधों पर होने वाली आगमी भारत-अमेरिका वार्ता में यह मुद्दा एजेंडे में शामिल नहीं है। लेकिन बातचीत के क्रम में यह सामने आ सकता है। वाशिंगटन में 27 सितंबर को होने वाली वार्ता में डीएसीए कार्यक्रम रद किए जाने का मुद्दा उठ सकता है। इससे 7000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी प्रभावित हुए हैं।

    ट्रंप ने अप्रैल में एच-1बी वीजा कार्यक्रम के नियम कड़े करने का शासकीय आदेश जारी किया था। यह कदम वीजा का दुरुपयोग रोकने के लिए उठाया गया था। अमेरिका में 1.6 लाख भारतीय छात्र हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्रों में चीन के बाद भारतीय छात्र दूसरे नंबर पर आते हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें