वॉशिंगटन। डेट्रॉइट में एक घर की छत पर 18 फीट लंबा अजगर लोगों के बीच कौतूहल का विषय बन गया। हर कोई उसकी तस्वीर खींच रहा था और वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा था। जूलियट नाम का यह अजगर इतना विशालकाय था कि यदि चाहता, तो अपने ऊपर भौंकने वाले कुत्ते को आसानी से लील सकता था। अब यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

मगर, उसने डॉगी से लड़ने की बजाय सुरक्षा के लिए गराज की छत पर चढ़ना बेहतर समझा। इतने बड़े अजगर को देखकर दर्जनों की संख्या में पड़ोसी और आस-पास के लोग घर के सामने इकट्ठा होने लगे। वे अपने सेलफोन से तस्वीरें खींच रहे थे। हर कोई एक ही सवाल कर रहा था कि डेट्रॉइट के बीच स्थित इस घर की छत पर 18 फुट लंबा अजगर पहुंचा तो कैसे?

एक पड़ोसी लोटोंडा हार्वे ने इस घटना की फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम स्ट्रीम करते हुए कहा, हे भगवान! यह हिल रहा है और यह बहुत बड़ा सांप है! इस बीच किसी ने पुलिस को छत पर मौजूद विशालकाय सांप के बारे में सूचना दे दी थी। पुलिस के पहुंचने पर एक पड़ोसी ने आश्चर्यचकित होते हुए कहा कि इस मामले में अधिकारी क्या कर सकते हैं?

बताया गया कि यह अजगर दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है, जो गैर-जहरीली प्रजाति का है और दुनिया का सबसे लंबा सांप है। जूलियट के 25 वर्षीय मालिक डेविन जोन्स-वाइट ने बताया कि वह लगभग 18 फीट लंबा था। लिहाजा, गराज की छत पर उसे देखकर लोगों के चिंतित होने की वजह को मैं समझ सकता हूं। डेविन ने कहा कि पुलिस को देखकर मैं डर गया था कि कहीं वे उसे नुकसान न पहुंचाएं।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि डेट्रॉइट के ईस्ट सेवन माइल में घर के ऊपर यह अजगर आखिर कैसे पहुंचा। मगर, उनके पास एक थ्योरी है। उन्होंने बताया कि हो सकता है कि उसका पिंजरा अच्छी तरह से बंद नहीं हुआ होगा। वह इसे खुला पाकर बाहर निकल आई होगी। उसे बाहर खुले में देखकर मेरे डॉगी को भी कुछ चिंता हुई होगी। लिहाजा, डॉगी लगातार उस पर भौंक रहा था।

जूलियट उससे उलझना नहीं चाहता होगा, इसलिए वह उससे दूर हटते हुए गराज की छत पर चढ़ गया। वे दोनों काफी समय से साथ रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि सांप जंगली इलाकों में यही करते हैं। अगर वे भूखे नहीं हैं और जानवर को खाना नहीं चाहते हैं, तो वे कहीं सुरक्षित जगह पर निकलने की कोशिश करते हैं। जूलियट ने भी ऐसा ही किया और वह घर की छत की तरफ बढ़ गई ताकि वह सुरक्षित रह सके।

जोन्स-व्हाइट ने कहा कि उसने जूलियट में एक बुजुर्ग जोड़े से लगभग पांच साल पहले हासिल किया था। उन्होंने जूलियट को उसके जीवन के शुरुआती तीन सालों तक पाला था। भोजन के लिए वह खरगोशों को खाती है। जोन्स-व्हाइट ने बताया कि उसके पास अजगर के मालिक होने के लिए एक विशेष परमिट है। जोन्स-व्हाइट ने कहा कि जूलियट पूरी जिंदगी लोगों के बीच रही है। वह कैद में पैदा हुई थी और कैद में ही बढ़ी है। उसे वास्तव में जंगली जीवन के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है।