टोक्यो। जापान में शनिवार को एक अनोखी नीलामी हुई और इसमें प्रीमियम खरबूजों की एक जोड़ी की बिक्री 29,300 अमेरिकी डॉलर (लगभग 19.84 लाख रुपए) में हुई। हालांकि, आमतौर पर प्रीमियम खरबूजों की कीमत 6 से 10 हजार रुपए के बीच होती है।

आपको बता दें कि जापान में इस फल को प्रतिष्ठा का प्रतीक समझा जाता है। जापान में सामाजिक प्रतिष्ठा की चाह रखने वाले खरीदारों को मौसमी फल नियमित रूप से काफी आकर्षित करते हैं। अधिकारियों के मुताबिक, उत्तरी होक्काइडो में साप्पोरो सेंट्रल होलसेल मार्केट में इस साल नीलामी के लिए रखे गए युबरी के खरबूजे को एक स्थानीय फल पैकिंग फर्म ने यह बोली लगाकर खरीदा है।

बाजार के अधिकारी तत्सुरो शिबूता ने बताया कि युबारी के खरबूजे की पैदावार इस साल अच्छी हो रही है क्योंकि मई की शुरुआत से ही यहां अच्छी धूप निकल रही है। जापान में युबरी खरबूजों को आम तौर पर प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला फल माना जाता है उसी तरह जैसे कि अच्छे किस्म की शराब। बहुत से लोग इन खरबूजों को दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार में भी देते हैं।

इतने महंगे होने की यह है वजह -

दरअसल यहां के किसान फल के आकार को लेकर बहुत ध्यान देते हैं। अगर फल सही आकार का नहीं होता तो वे उसे इस्तेमाल में नहीं लाते। उदाहरण के तौर पर होक्काइडो खरबूजे को यहां तभी अच्छा माना जाता है, जब वह आकार में पूरी तरह से गोल दिखाई दे। इसके अलावा वजन भी उसका तय होना चाहिए। यही चीज दूसरे फलों के साथ लागू होती है। जाहिर है कि हर खरबूज एक जैसा नहीं हो सकता है। इस वजह से कई सारे खरबूज़ सही आकार के न होने पर बर्बाद जाते हैं। यही वजह है कि बाजार में बिकने वाले कुछ चुनिंदा खरबूज़ बहुत महंगे हो जाते हैं। कई बार तो इन फलों को लेकर बोली भी लगाई जाती है और बोली में फल इतने महंगे होते हैं कि आपके होश फाख़्ता हो जाएंगे। इन नीलामी वाले फलों की कीमत लाखों में पहुंच जाती है।