14 मार्च का दिन देशभर के गणितज्ञों के लिए बेहद खास रहा क्योंकि गूगल की एक कर्मचारी ने पाई की गणना में नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जापान की रहने वाली एमा ने गूगल की क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा की मदद से पाई की गणना 31 खरब अंकों तक कर ली है, इससे पहले पाई की गणना 22 खरब अंकों तक की गई थी।

डाउनलोड किए कंप्यूटर प्रोग्राम

बता दें कि, पाई की विस्तृत स्वरूप की गणना करना गणितज्ञों के बीच हमेशा से प्रचलित रहा है। एमा ने बताया कि 12 साल की उम्र से मैं पाई की ओर आकर्षित रही हूं, हमेशा से इसे हल करने के बारे में सोचती रहती थी। इसके लिए मैं कई कंप्यूटर प्रोग्राम भी डाउनलोड किए थे। अब जबकि मैंने ये कर दिखाया है तो मैं बहुत आश्चर्यचकित हूं। मैं अब भी वास्तविकता को समझने की कोशिश कर रही हूं। विश्व रिकॉर्ड बनाना मेरे लिए बेहद कठिन कार्य था।' एमा ने आगे कहा कि, 'पाई का कोई अंत नहीं है, मैं इसका और विस्तार करने की कोशिश करूंगी।'

121 दिन में पूरी की गणना

एमा ने बताया कि, इस गणना के लिए 170 टेराबाईट (टीबी) डेटा की आवश्यकता पड़ी। इसके अलावा 25 वर्चुअल मशीनों की सहायता से 121 दिन में उन्होंने ये गणना पूरी की। बताते चलें कि, इस तरह से एक टीबी डाटा में करीब दो लाख गाने सुरक्षित रखे जा सकते हैं। पाई वह संख्या होती है जो वृत्त की परिधि को इसके व्यास से भाग देने पर पाई जाती है। इसके शुरुआती अंक 3.14 सर्वविदित हैं लेकिन इसके पूरे मान के बारे में कम ही लोग जानते हैं। पाई में अंकों के ज्ञात अनुक्रम का विस्तार करना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह किसी निर्धारित क्रम या पैटर्न पर नहीं होता।

इसलिए 14 मार्च को मनाया जाता है पाई दिवस

गूगल ने अपने कर्मचारी की इस उपलब्धि को एक ब्लॉग के माध्यम से पाई दिवस (14 मार्च) को साझा किया। बता दें कि, पाई के मान 3.14 के चलते 14 मार्च को पाई दिवस मनाया जाता है। पाई के मान का पहला अंक 3, साल के तीसरे महीने मार्च और दशमलव के बाद आने वाला 14 तारीख को प्रदर्शित करता है। पाई का प्रयोग इंजीनियरिंग, फिजिक्स, सुपर कंप्यूटिंग और अंतरिक्ष अनुसंधानों में किया जाता है क्योंकि इसका प्रयोग तरंगों की गणना, वृत्तों और बेलन (सिलिंडर) की गणना में किया जा सकता है।