एरिजोना। अक्सर आप रात को सिरदर्द के साथ सोते होंगे और सुबह उठने पर वो दर्द गायब या कम हो जाता होगा लेकिन कभी सोचा है कि रात को आप दर्द के साथ सोएं और सुबह आपका बोलने का लहजा ही बदल जाए। ऐसा हुआ है अमेरिका के एरिजोना में स्थित बुकेया में जहां एक महिला जब सुबह उठी तो उसका बोलने का तरीका ही बदल चुका था।

महिला के साथ हुई इस घटना ने मेडिकल साइंस से जुड़े लोगों को हैरत में डाल दिया है। खबरों के अनुसार एरिजोना की रहने वाली पूर्व ब्यूटी क्वीन मिचेल कभी अमेरिका के बाहर नहीं गईं। लेकिन दो साल पहले रात में उन्हें तेज सिरदर्द हुआ और वो सोने चली गईं। जब सुबह उठीं तो उनका बोलने लहजा अमेरिकी नहीं बल्कि ब्रिटिश एक्सेंट वाला था।

सात बच्चों की मां मिचेल दो साल बाद भी उसी समस्या से जूझ रहीं हैं। वैसे यह पहली बार नहीं है जब उनके साथ ऐसा हुआ हो। इससे पहली बार जब वो इस स्थिति से गुजरीं तो वो एक आयरिश एक्सेट वाली महिला बन चुकी थीं वहीं दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन। डॉक्टरों ने उनकी इस बीमार को फॉरेड एक्सेंट सिंड्रोंम करार दिया है जो बहुत रेयर है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस के रिसर्चर्स के अनुसार यह एक तरह का स्पीच डिसॉर्डर है