Naidunia
    Tuesday, February 20, 2018
    PreviousNext

    हाफिज सईद की सुरक्षा बढ़ाएगा पाक, चार सहयोगियों को किया रिहा

    Published: Sat, 11 Nov 2017 07:19 PM (IST) | Updated: Sun, 12 Nov 2017 10:32 AM (IST)
    By: Editorial Team
    hafiz saeed pak minister case new 11 11 2017

    लाहौर। पाक राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अथारिटी (एनसीटीए) ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद सईद की सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। उसका दावा है कि विदेशी खुफिया एजेंसी ने उसकी हत्या की साजिश रची है। इधर दुसरे घटनाक्रम में हाफिज सईद के चार सहयोगियों को रिहा कर दिया गया। इन सभी को जमात-उद-दावा (जेयूडी) सरगना सईद के साथ जनवरी से नजरबंद किया गया था।

    न्यायिक समीक्षा बोर्ड ने सईद के सहयोगी अब्दुल्ला उबैद, मलिक जाफर इकबाल, अब्दुल रहमान आबिद और काजी काशिफ हुसैन की नजरबंदी बढ़ाने से मना कर दिया। गृह विभाग उनकी नजरबंदी विस्तार के लिए बोर्ड को राजी करने में विफल रहा।

    सईद और उनके सहयोगियों को आतंकवाद रोधी कानून 1997 के तहत 31 जनवरी को 90 दिनों के लिए नजरबंद किया गया। हालांकि अंतिम दो नजरबंदी को नागरिक सुरक्षा कानून के तहत विस्तार दिया गया। इस बीच एनसीटीए ने सईद को फूलप्रूफ सुरक्षा देने के लिए पंजाब की प्रांतीय सरकार को पत्र लिखा है। उसने कहा है कि विदेशी खुफिया एजेंसी ने उसकी हत्या के लिए प्रतिबंधित संगठन के दो सदस्यों को आठ करोड़ रुपये दिए हैं।

    गृह विभाग ने पिछले महीने सईद की नजरबंदी को और 30 दिनों (26 नवंबर तक) के लिए बढ़ा दी थी। अमेरिका ने जून 2014 में जेयूडी को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया है और उसके सरगना सईद पर एक करोड़ डॉलर (करीब 65 करोड़ रुपये) का इनाम रखा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें