Naidunia
    Sunday, February 25, 2018
    Previous

    ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दी जमानत

    Published: Tue, 13 Jun 2017 09:52 PM (IST) | Updated: Wed, 14 Jun 2017 08:07 AM (IST)
    By: Editorial Team
    malyaa 13 06 2017

    लंदन। भारत में कई बैंकों से कर्ज लेकर फरार विजय माल्या को ब्रिटेन की एक अदालत ने चार दिसंबर तक जमानत दे दी। उनके खिलाफ प्रत्यर्पण मामले की मंगलवार को सुनवाई हुई।

    भारत में वांछित और अदालत से भगोड़ा करार दिए जा चुके कारोबारी ने कहा कि उनके पास पर्याप्त साक्ष्य हैं। किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख रहे 61 वर्षीय कारोबारी वेस्टमिनिस्टर मैजिस्ट्रेट की कोर्ट में हाजिर हुए थे।

    मुख्य मैजिस्ट्रेट एम्मा लुइस अब्रुथनोट ने माल्या को चार दिसंबर तक जमानत देते हुए अगली सुनवाई छह जुलाई तय की है।

    किंगफिशर एयरलाइंस के 9000 करोड़ रुपये के कर्ज डिफाल्टर मामले में माल्या भारत में वांछित हैं। वह मार्च 2016 में भारत से ब्रिटेन भाग निकले।

    स्काटलैंड यार्ड ने प्रत्यर्पण वारंट पर 18 अप्रैल को उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। कुछ घंटों बाद 650,000 पौंड के बांड पर उन्हें शर्तों के साथ छोड़ा गया।

    उन्हें पासपोर्ट सौंपने और कोई यात्रा दस्तावेज साथ नहीं रखने को कहा गया था। शुरू में प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई 17 मई को होनी थी, लेकिन बाद में तारीख 13 जून तक बढ़ा दी गई थी।

    यदि डिस्ट्रिक जज ने प्रत्यर्पण के पक्ष में फैसला सुनाया तो ब्रिटेन के गृह मंत्रालय को दो महीने के भीतर माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश जारी करना होगा।

    हालांकि इस स्थिति तक पहुंचने से पहले मामला अपील के चरणों से गुजरेगा। भारत और ब्रिटेन के बीच 1992 से प्रत्यर्पण संधि है, लेकिन अभी तक केवल एक ही प्रत्यर्पण हो पाया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें