नारियल तेल के स्वास्थ्य संबंधी काफी लाभ होते हैं। इसके औषधीय गुण आपकी सेहत, सुंदरता और बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह स्किन और बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकीला बनाता है। त्वचा को मॉस्चराइजर करना हो या बालों की कंडीशनिंग, नारियल तेल सबसे अच्छा विकल्प है। यहां ऐसे कई फायदे बताए जा रहे हैं जो कि आपकी उम्र से छोटा दिखाने में मदद करेंगे:


1. नारियल का तेल ड्राय स्किन को मुलायम बनाता है। नहाने से 20 मिनट पहले नारियल तेल से फुल बॉडी की मसाज करें और बाद में ताजे पानी से नहा लें।


2. इसमें एंटी एजिंग की गुण पाए जाते हैं। आंखों के आस-पास हाथों पर नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर मसाज करें। इससे स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनेगी। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल और झुर्रियां नहीं पड़ती है।


3. नारियल का तेल सनबर्न से भी आपकी त्वचा की रक्षा करता है।

4. इससे पसीने से होने वाली घमोरियो की परेशानी भी दूर रहती है। खाज- खुजली की समस्या होने पर भी इसी तेल का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा में नमी बनीं रहें और खुजली की समस्या भी न हो।

5. चीनी में नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डेड स्किन और टैनिंग उतरेगी।

6. चेहरे पर कील मुंहासों के या किसी चोट के निशान हैं तो नारियल तेल के लगातार इस्तेमाल करें। दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

7. मेकअप को उतारने में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन की रूई को नारियल तेल में डुबोएं और फिर धीरे-धीरे चेहरे पर रगड़ें, मेकअप रिमूव हो जाएगा।वाटरप्रूफ मस्कारा हटाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इससे काजल और लाइनर भी बिना फैले साफ हो जाते हैं।

8. तेल से अपनी अंगलियों की मसाज करें इससे खून का प्रवाह सही होता हैं। नाखूनों के आस-पास की उप त्वचा उखड़ेगी नहीं। नाखूनों की मसाज करें। इससे नाखूनों में भी शाइन आती है।

9. फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। आप नारियल तेल में चुटकी भर हल्दी मिक्स कर सकते हैं। इस पेस्ट को मास्क की तरह फटी एड़ियों की परेशानी दूरी होती है।

10. फटे और सूखे होंठों पर भी आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे होंठ स्मूद होंगे।