Naidunia
    Sunday, February 18, 2018
    PreviousNext

    चीन में नए साल की छुट्टियों का जश्न,सरकारी और निजी दफ्तरों में सन्नाटा

    Published: Thu, 15 Feb 2018 07:33 PM (IST) | Updated: Thu, 15 Feb 2018 07:39 PM (IST)
    By: Editorial Team
    china 15 02 2018

    बीजिंग। चीन में नए साल का जश्न वसंत उत्सव शुरू हो गया है। इसके साथ ही चीन में सरकारी और निजी दफ्तरों में सन्नाटा पसरा हुआ है और आवागमन के सभी साधनों में बारी भीड़ देखी जा रही है। नए साल का जश्न मनाने के लिए चीन में गुरुवार से एक हफ्ते की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। नए साल का जश्न चीन में करीब एक माह तक चलता है।

    लाखों लोग गए छुट्टियों पर-

    इस दौरान सभी सरकारी व निजी दफ्तर और व्यापार बंद रहते हैं। लाखों लोग छुट्टियां मनाने अपने गांव या विदेश घूमने जाते हैं।

    इस दौरान यात्रा करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में होने के कारण इसे विश्व का सबसे बड़ा सालाना मानवीय आवागमन कहा जाता है। इस साल हफ्ते भर के भीतर करीब 38 करोड़ घरेलू यात्राएं होने की उम्मीद है। समूचे देश में रेल, विमान और बस टिकट को लेकर आपाधापी मची हुई है।

    ईयर ऑफ द डॉग-

    चीन के कैलेंडर के अनुसार नागरिक इस बार "ईयर ऑफ द डॉग" का स्वागत करेंगे। दरअसल, चीनी राशि चक्र के अनुसार हर साल एक जानवर से संबंधित होता है। प्रत्येक 12 साल में यह चक्र दोहराया जाता है।

    जश्न के उत्साह को देखते हुए जगह-जगह सजावट की गई है और कुत्ते की छाप वाले ध्वज लगाए गए हैं। यूनिवर्सिटी प्रोफेसर जांग यिवु कहते हैं, "बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नया साल अब काफी नियंत्रित तरीके से मनाया जाता है ताकि पर्यावरण को कोई नुकसान ना पहुंचे।" चीन की संस्कृति का प्रचार-प्रसार करने के लिए 130 देशों के 400 शहरों में इस उत्सव को मनाया जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें