वॉशिंगटन। यूएस की क्रॉनिकल ऑफ फिलान्थ्रॉपी मैग्जीन ने साल 2018 में अच्छे कामों के लिए दान देने वाले 50 सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट जारी की है। इसमें सबसे ऊपर दुनिया के सबसे अमीर शख्स अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का नाम शामिल हो गया है।

वह अब माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर अमेरिका के सबसे बड़े दानदाता भी बन गए हैं। लिस्ट में शामिल सभी 50 उद्योगपतियों ने कुल 7.8 अरब डॉलर दान दिया है। यह राशि साल 2017 के मुकाबले लगभग आधी है, जब 14.7 अरब डॉलर दान में मिले थे।

बताते चलें कि जेफ बेजोस पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। उन्होंने बीते साल बेजोस डे-वन फंड को लांच कर जरूरतमंदों की मदद की थी। इससे पहले सामाजिक कार्यों में पीछे रहने की वजह से उनकी निंदा होती थी। बेजोस लंबे समय से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। पिछले साल उन्होंने ट्विटर यूजर्स से पूछा था कि उन्हें किस तरह के धर्मार्थ कार्य में पैसे देने चाहिए।

साल 2018 में बेजोस ने समाज की भलाई के लिए सबसे ज्यादा दो अरब डॉलर की राशि दान में दी है। ब्लूमबर्ग फाइनेंशियल के माइकल ब्लूमबर्ग ने 76.7 करोड़ डॉलर दान कर दूसरा स्थान हासिल किया है। लिस्ट के अनुसार, बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स ने बीते साल 13.8 करोड़ डॉलर दान किए हैं और इसके साथ ही वह 12वां स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेट्स दंपति के द्वारा किया गया दान साल 2017 के मुकाबले 97 फीसद कम है। बताते चलें कि गेट्स दंपति ने साल 2017 में 4.78 अरब डॉलर दान किया था। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने साल 2018 में 21.4 करोड़ डॉलर का दान किया है। इस तरह वे दूसरे नंबर से सातवें नंबर पर आ गए हैं। साल 2017 में उन्होंने 14,200 करोड़ रुपए दान किया था।