संयुक्त राष्ट्र। दक्षिणी सूडान में तैनात भारतीय शांतिरक्षकों को संयुक्त राष्ट्र के विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया है। इस समय दक्षिणी सूडान में 150 भारतीय शांतिरक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र का यह सम्मान समर्पित सेवा और बलिदान के लिए दिया जाता है। यूएन मिशन ने सोमवार को एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र ने दक्षिणी सूडान के मालाकल में 150 भारतीय शांतिरक्षकों को विशेष मेडल प्रदान किए । इस देश में संयुक्त राष्ट्र की ओर से भेजे गए भारतीय सुरक्षाबल कई सामुदायिक कार्यों में अपनी सेवा दे रहे हैं। इनमें पशुपालन के जरिये स्थानीय लोगों के जीवन स्तर को सुधारने की कोशिश भी शामिल है। भारतीय शांतिरक्षकों ने दक्षिणी सूडान में पशु चिकित्सालय भी खोला है। भारतीय शांतिरक्षक दल की अगुआई कर रहे कर्नल अमित गुप्ता ने अपने दल के कार्यों को सम्मान देने पर खुशी जताई है।

वर्तमान में 2400 जवानों के साथ भारत संयुक्त राष्ट्र मिशन के अंतर्गत योगदान करने वाला विश्व का दूसरा बड़ा देश है। पिछले 70 वर्षों से भारत दो लाख से भी ज्यादा सैनिकों को विभिन्न यूएन मिशन पर भेज चुका है। इनमें 168 भारतीय शहीद हो गए।